सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

लाड़ली बहनाओं को मिलेंगे 5 हजार रुपये, सीएम यादव का बड़ा एलान - Ladli bahana Yojana New update

भोपालमुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना योजना के तहत सितंबर महीने की आर्थिक सहायता राशि और सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की पेंशन राशि का वितरण किया। इस कार्यक्रम में 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों को 1574 करोड़ रुपये का हस्तांतरण किया गया, जिसमें सागर जिले की 4.29 लाख बहनों के खातों में भी राशि पहुंची।

इसी प्रकार, राज्य की 6 पेंशन योजनाओं के तहत अगस्त महीने (भुगतान सितंबर 2024) में 55.40 लाख पेंशनधारकों को 332.4 करोड़ रुपये वितरित किए गए, जिसमें सागर जिले के 2 लाख से अधिक पेंशनधारकों को 12.08 करोड़ रुपये मिले।

भविष्य में 5 हजार तक करेंगे राशि

मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि भविष्य में लाड़ली बहना योजना की राशि को 5000 रुपये तक बढ़ाने की योजना है। उन्होंने किसानों को सम्मानित करते हुए प्रधानमंत्री की किसान सम्मान निधि की भी चर्चा की, जिसमें 6,000 रुपये की सहायता दी जा रही है। साथ ही, उन्होंने बेटियों की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि उनकी पढ़ाई-लिखाई और विकास की जिम्मेदारी राज्य सरकार उठाएगी।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम मोहन यादव बीते सोमवार को सागर संभाग की बीना विधानसभा पहुंचे थे। सीएम मोहन ने बीना कृषि उपज मंड़ी में एक सभा को संबोधित करते हुए ये बात कही थी.

शिवराज सिंह ने शुरु की थी योजना

लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। इसके अंतर्गत, राज्य सरकार हर महीने पात्र महिलाओं के खातों में एक निश्चित राशि जमा करती है ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकें।

इस योजना के तहत प्रदेश की लाखों महिलाओं को लाभ मिला है, और शिवराज सिंह चौहान ने भविष्य में इस योजना की राशि को 3 हजार रुपये तक बढ़ाने की बात भी कही थी, जिससे महिलाओं को और अधिक वित्तीय सहायता मिल सके। हालांकि अब मोहन यादव ने लाड़ली बहनाओं के लिए 5 हजार रुपये तक देने की बात कही है.