सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

NTA Exam Calendar 2024: एनटीए ने जारी कर दिया नया परीक्षा कैलेंडर, यहाँ देखें

NTA Exam Calendar 2024: एनटीए ने जारी कर दिया नया परीक्षा कैलेंडर, यहाँ देखें

NTA Exam Calendar 2024: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा 2024-25 के लिए परीक्षा कैलेंडर अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। 19 सितंबर 2023 को इस परीक्षा कैलेंडर को जारी किया गया हैं। जिसके अंतर्गत आगमी परीक्षाओं की जानकारी तथा तिथियां शामिल हैं। परीक्षाओं के लिए तैयारी करने वाले अनेक अभ्यर्थियों के द्वारा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा जारी किए जाने वाले परीक्षा कैलेंडर को डाउनलोड किया जा चुका है।

ऐसे में अगर आप भी एनटीए एक्जाम कैलेंडर 2024 को अपने डिवाइस के अंतर्गत डाउनलोड करना चाहते हैं तो ऐसे में आज आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़े इस लेख के अंतर्गत हम आपको इस एग्जाम कैलेंडर की जानकारी के साथ ही इससे जुड़ी हुई अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां बताएंगे जोकि हर एक अभ्यर्थी के लिए आवश्यक है। चलिए हम इस लेख में आगे बढ़ते हैं।

NTA Exam Calendar 2024

एग्जाम कैलेंडर के अंतर्गत जानकारी दी गई है कि कौनसी परीक्षा कब आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा जारी किए जाने वाले परीक्षा कैलेंडर के आधार पर जेईई मेन जो पहले सत्र की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा वह आयोजन 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 के बीच में किया जाएगा। और इस परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित मोड में किया जाएगा।

जेईई मेन दूसरे सत्र की परीक्षा का आयोजन भी कंप्यूटर आधारित मोड में ही किया जाएगा और परीक्षा का आयोजन 1 अप्रैल 2024 से 15 अप्रैल 2024 के बीच में किया जाएगा। 5 मई 2024 को नीट यूजी की परीक्षा का आयोजन पेन पेपर मोड में किया जाएगा। 15 मई से 31 में 2024 के बीच में सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित मोड में किया जाएगा। 11 मार्च 2024 से 28 मार्च 2024 के बीच में सीयूईटी पीजी परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित मोड में किया जाएगा। वही 10 जून से 21 जून 2024 के बीच में यूजीसी नेट पहले सत्र की परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित मोड में किया जाएगा।

एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024 के लाभ

  • परीक्षा की तैयारी करने के लिए अनेक अभ्यर्थियों के द्वारा इसे डाउनलोड किया जाता हैं। ऐसे में आप भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • परीक्षा की तारीखों की जानकारी आपको इस कैलेंडर की सहायता से अभी से हासिल हो जाती है।
  • यह जानकारी भी आपको पता चल जाती है कि आखिर में परीक्षा का आयोजन किस मोड़ में किया जाएगा ऑनलाइन किया जाएगा या ऑफलाइन किया जाएगा।
  • एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024 के अंतर्गत परीक्षा तिथियों की जानकारी के अलावा कुछ और महत्वपूर्ण जानकारियां भी शामिल है जो की सभी अभ्यर्थियों के लिए जानना आवश्यक है।

एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024 में उपलब्ध विवरण

2024 के अंतर्गत कितनी परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा तथा उन परीक्षाओं का नाम क्या है। और परीक्षाओं का आयोजन किस मोड़ में किया जाएगा ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा या ऑफलाइन परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा तथा परीक्षाओं के लिए तारीख क्या है यह संपूर्ण जानकारी एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024 में मौजूद हैं। ऐसे में इन जानकारी को जानने के लिए आप एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024 को अपने डिवाइस के अंतर्गत डाउनलोड कर सकते हैं।

एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024 डाउनलोड कैसे करें?

एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024 को डाउनलोड करने हेतु नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें:-

  • कैलेंडर को डाउनलोड करने की प्रक्रिया के अंतर्गत सबसे पहले आपको नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की अधिकारिक वेबसाइट पर आपको अनेक सेक्शन देखने को मिलेंगे जिनमें से लेटेस्ट एनटीए इस सेक्शन पर चले जाना है।
  • अब आपको एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024 का लिंक मिलेगा और साथ में read more लिखा हुआ नज़र आएगा तो इसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के पश्चात डायरेक्ट आपके सामने एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024 प्रदर्शित हो जाएगा।
  • अब आप आसानी से जानकारी को देख सकेंगे तथा इस कैलेंडर को किसी भी डिवाइस के अंतर्गत डाउनलोड कर सकेंगे।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
लेख श्रेणीसरकारी योजना

एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024-25 को लेकर आसान शब्दों के माध्यम से आपने जानकारी को जान लिया है। अगर आप भी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो ऐसे में आपको भी इस कैलेंडर को जरुर डाउनलोड करना चाहिए। आपके अन्य अभ्यर्थी भाइयों के साथ भी आपको इस एग्जाम कैलेंडर की जानकारी को जरूर शेयर करना चाहिए ऐसे में आप उनके साथ भी यह जानकारी जरुर शेयर करें। इस कैलेंडर से संबंधित कोई भी सवाल आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।