सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

शिवराज भैया का तोहफा, लाडली बहनों को अब मिलेगा फ्री आवास, यहां जाने पात्रता, दस्तावेज तथा आवेदन प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी - Mukhyamantri ladli Behna Aawas Yojana

शिवराज भैया का तोहफा, लाडली बहनों को अब मिलेगा फ्री आवास, यहां जाने पात्रता, दस्तावेज तथा आवेदन प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी - e4you

Mukhyamantri ladli Behna Aawas Yojana : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी के द्वारा प्रदेश की बहनों के लिए लगातार तोहफ़े दिए जा रहे हैं। हाल ही में 450 रुपए में गैस सिलेंडर देना, लाडली बहन योजना के तहत 1250 रुपए प्रतिमा देना इत्यादि तोहफो के साथ उनका जीवन संवारने का प्रयास किया जा रहा है। शिवराज भैया के द्वारा बहनों को अब मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की सौगात दी गई है। मुख्यमंत्री द्वारा 17 सितंबर को इस योजना को लांच किया गया था। दस्तावेज पात्रता तथा आवेदन प्रक्रिया की जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें।

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक चलेगी। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के छूटे हितग्राहियों को पात्र माना जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लगभग 475000 से ज्यादा हितग्राहियों को लाभ दिया जाएगा। अब इस योजना के तहत आवास विहीन परिवारों की चिंताएं दूर हो जाएगी। यह योजना बहनों के सुख और सम्मान के लिए एक बड़ा कदम साबित होगा।

किसे मिलेगा मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का लाभ

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के लाभ ऐसी लाडली बहनों को मिलेगा जो बेहद गरीब होगी तथा पीएम आवास योजना के लाभ से पंचित होगी। आवास योजना के लाभ से बहनों को पक्का मकान दिया जाएगा। पक्का मकान मिलने से गरीब बहनों को सर्दी, गर्मी, धूप, बरसात इत्यादि से सामना नहीं करना पड़ेगा, साथ ही 2011 की जनगणना में छूटे परिवार एवं केंद्र और राज्य की आवास योजना से छूटे परिवारों को लाभ दिया जाएगा।

योजना के लिए मुख्य पात्रता

1. मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना के लाभार्थी के पास स्वयं का पक्का मकान ना हो।

2. लाभार्थी बहन के पास कच्चा मकान भी दो से अधिक कमरों वाला ना हो।

3. लाभार्थी महिला के परिवार में चार पहिया वाहन भी ना हो।

4. कम लाडली बहन आवास योजना का लाभार्थी का पारिवारिक सदस्य शासकीय सेवाओं में कार्यरत ना हो।

5. लाडली बहना आवास योजना की पत्र महिला के परिवार की वार्षिक आय 12000 से ज्यादा ना हो तथा परिवार का सदस्य भी आयकर दाता से मुक्त हो।

6. लाडली बहन के परिवार में 2.5 एकाद अथवा इससे अधिक सिंचित भूमि ना हो, इसके साथ ही 5 एकड़ से ज्यादा असिंचित कृषि भूमि भी ना हो।

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की विशेष पात्रता

1.मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के हितग्राही को पीएम आवास योजना ग्रामीण में आवास प्लस एप पोर्टल पर पंजीकृत होना जरूरी है।

2. ऐसी महिलाएं पात्र होगी जिनके आवेदन भारत सरकार के MIS PORTAL स्वतः रिजेक्ट हो गए हैं।

3. मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का लाभ ( mukhyamantri ladli Behna Aawas Yojana ) mis पोर्टल में छूटे 97000 परिवारों को मिलेगा।

4. ऐसे परिवार भी योजना के लिए पात्र माने जाएंगे जो सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना 2011 एवं आवास प्लस की सूची में शामिल नहीं है।

सीएम लाडली बहना आवास योजना दस्तावेज

1.समग्र आईडी, आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, जॉब कार्ड (यदि हो) की सत्यापित प्रतियाँ।

2. इसके अलावा बहनों को लाडली बहन योजना के पंजीयन पत्र की स्वयं द्वारा सत्यापित कॉपी संलग्न करें।

आवास योजना में इस तरह करें आवेदन

  1. mukhyamantri ladli Behna Aawas Yojana में पात्र हितग्राही अपने ग्राम पंचायत से आवेदन प्राप्त कर आवेदन फार्म भरे।
  2. मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का फॉर्म भरकर ग्राम पंचायत में ही जमा करना होगा।
  3. सभी बहनों को आवेदन जमा करने के रसीद अपने सचिव अथवा ग्राम रोजगार सेवक से प्राप्त करनी होगी।
  4. आवास योजना की बहनों को सभी जरूरी कागज सत्यापित करने के बाद फार्म के साथ अटैच करने होंगे।
  5. इस तरह से प्रदेश की बहनों का मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में आवेदन हो जाएगा।

निष्कर्ष

प्यारी मध्य प्रदेश की बहनों आप सभी को मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना की फाइनल सूची सबसे पहले देखनी है तो नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करना बिल्कुल ना भूले। Join whatsapp