सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

गरीबी हो जाएगी गायब, यह बिजनेस शुरू करें - Business Idea

गरीबी हो जाएगी गायब, यह बिजनेस शुरू करें - Business Idea

Business Idea : दोस्तों, 8 घंटे काम करके प्रति माह केवल 10,000 से 15,000 रुपये कमाना अच्छा है। क्यों न आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें और 10,000 रुपये कमाएं? . जैसे-जैसे समय की गति तेजी से बढ़ रही है, वैसे-वैसे गरीबी से उठकर बिजनेस शुरू करना बहुत जरूरी हो गया है। तो, हम छोटे व्यवसाय के विचारों के बारे में विस्तार से साझा करेंगे जो आपको कुछ वर्षों में गरीबी से उबरने में मदद करेंगे।

फोटोकॉपी और प्रिंटिंग मशीन का व्यवसाय शुरू करें

फोटोकॉपी और प्रिंटिंग मशीनें खरीदें: इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक प्रिंटिंग मशीन की आवश्यकता होगी, इसके लिए आपको बाजार में जाकर प्रिंटिंग मशीनों की कीमतें जाननी होंगी और अन्य व्यवसायियों के बारे में भी पता करना होगा जो यह व्यवसाय कर रहे हैं और प्राप्त करेंगे। यह। उनसे जानकारी. आप थोक मूल्य पर फोटोकॉपियर खरीदते हैं, लेकिन आपको यह भी याद रखना होगा कि सबसे अच्छे फोटोकॉपियर कौन से हैं ताकि वे वर्षों तक चल सकें, जैसे कि वर्तमान में सबसे अच्छे फोटोकॉपियर हैं क्योसेरा Kyom240Dn, ब्रदर डीसीपी -L00 DN, कैनन इमेजक्लास। MF445DW, और HP लेजरजेट MFP M625DN कम कीमत पर बाजार में उपलब्ध हैं।

प्रिंटिंग पेपर की आवश्यकता: बाजार में कई प्रकार के प्रिंटिंग पेपर उपलब्ध हैं। कार्बन रहित कागज सहित अन्य सामान्य कागजों की भी आवश्यकता होगी। इसमें उन्नत गुणवत्ता वाला कागज भी शामिल है लेकिन आपको अपना काम पूरा करने के लिए अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सामान्य प्रिंटिंग पेपर का चयन करना चाहिए। आप इसे थोक विक्रेता की दुकान से खरीद सकते हैं, यह आपको सस्ता पड़ेगा।

जगह चुनें: अब अगर आपने ये मशीनें खरीदी हैं तो आपको एक अच्छी जगह ढूंढने की भी जरूरत है क्योंकि जब आप रोजगार का कोई नया साधन बनाएंगे तो उसे बेचने या उस बिजनेस को लोगों को दिखाने के लिए आपको एक अच्छी जगह की जरूरत होगी। जगह का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए प्रिंटिंग मशीन की दुकान ऐसी जगह पर लगाएं जहां लोगों का आना-जाना हो जैसे कोर्ट, कचहरी, ब्लॉक, जोनल, स्कूल, कॉलेज आदि। जिससे आपके बिजनेस को एक नई दिशा मिल सके और अच्छा मुनाफा मिल सके।

फोटोकॉपी और प्रिंटिंग मशीन की कीमत कितनी होगी?

फोटोकॉपी और प्रिंटिंग मशीनों की लागत गुणवत्ता, कार्यक्षमता और ब्रांड के अनुसार भिन्न होती है, लेकिन ऐसे कई ब्रांड हैं जो आपको कम कीमत पर अच्छी गुणवत्ता वाली प्रिंटिंग मशीनें प्रदान कर सकते हैं। हालाँकि, यह आप पर भी निर्भर करता है कि आपको किस ब्रांड की फोटोकॉपी मशीन चाहिए। खरीदारी करें, नीचे उदाहरण के रूप में सस्ते दामों पर उपलब्ध कुछ मशीनों के नाम देखें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार खरीदारी करें।

  • Canon ImageCLASS MF3010 Laser Multifunction Printer: बाजार में इसकी कीमत 12 हजार रुपये है।
  • हेवलेट पैकार्ड एल्युमीनियम बॉडी A4 क्लियरव्यू मोनोक्रोम प्रिंटर: यह आपको महज 6000 रुपये प्रति माह की सबसे कम कीमत पर मिल सकता है।
  • सैमसंग स्लिम एक्सप्रेस C460 लेजर मल्टीफ़ंक्शन प्रिंटर: लगभग 14,000 रुपये में उपलब्ध है
  • HP LaserJet Pro Mfujet 1213 MFP प्रिंटर: आप इसे 9,000 रुपये में अपने घर ला सकते हैं
  • ब्रदर डीसीपी-जेट इंकजेट मल्टीफंक्शन प्रिंटर: इसकी बाजार कीमत 10 हजार से 11 हजार के आसपास होगी।

फोटोकॉपी और प्रिंटिंग मशीन बिजनेस में कितना मुनाफा है?

लाभप्रदता आपके व्यवसाय के आकार और स्थान पर भी निर्भर करती है, उसकी समीक्षा करने और सार्वजनिक स्थान चुनने से आपको इन सभी चीजों को सफलतापूर्वक करने में मदद मिल सकती है। फिर भी कमाई अप्रत्याशित है, हालाँकि इसमें कई कारक शामिल हैं जैसे आपकी मशीन की सर्विसिंग आदि, इस व्यवसाय में मुनाफा बहुत अधिक है, यदि आप इस व्यवसाय के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो करें। अच्छी बात है। अनुसंधान आवश्यक है.

इस बिजनेस में आप जितना पैसा खर्च करते हैं उससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इसमें आप अपने मार्केट में जाकर अपने बिजनेस के लिए विज्ञापन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए पोस्टर बनाएं और बाजार में जाकर जगह-जगह चिपकाकर इसका विज्ञापन करें और शेयर करें। संपर्क नंबर। इससे आपकी आय और बिक्री बढ़ेगी, लोग आपके पास आएंगे और इस प्रकार आप फोटोकॉपी/प्रिंटिंग व्यवसाय में अधिक लाभ कमा पाएंगे।

Readmore