सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

लाड़ली बहना योजना तीसरा चरण आवेदन शुरू होने से पहले जारी हुए सभी सवालों के जवाब

(इंतजार ख़त्म) लाड़ली बहना योजना तीसरा चरण आवेदन शुरू होने से पहले जारी हुए सभी सवालों के जवाब

लाड़ली बहना योजना तीसरा चरण: मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाड़ली बहना योजना में शामिल सभी लाड़ली बहनों के ऊपर खूब मेहरबान हैं लाड़ली बहनों की किश्त की राशि में इजाफा करने के बाद हाल ही में उन्होंने अपनी लाड़ली बहनों के लिए 2 योजनाएं और ला दी है जिसके तहत महिलाओं को अब फ्री मकान और मात्र 450 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जायगा। अच्छी बात यह है कि इन योजनाओं के लिए आवेदन फॉर्म भरना भी शुरू हो चुके हैं।

परन्तु दूसरी तरफ वो लाड़ली बहनें हैं जिनको अभी तक शामिल नहीं किया गया है जिसके चलते ये महिलाएं पिछले 2 महीने से तीसरे चरण शुरू होने का इंतजार कर रही हैं परन्तु अभी तक तीसरे चरण के शुरू होने की कोई खबर नहीं मिली है साथ ही तीसरे चरण को लेकर महिलाओं के मन में बहुत से सवाल हैं जिसके बारे में आज हम विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

लाड़ली बहना योजना तीसरे चरण की शुरुवात कब होगी 

लाड़ली बहना योजना से वंचित महिलाओं के मन में सबसे ज्यादा यही सवाल है कि आखिर लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण कब से लागू होगा तो आपको बता दें कि तीसरे चरण के लिए अभी तक किसी भी  तरह का आधिकारिक घोषणा नहीं हुआ है बस इतना ही कहा गया है कि छूटी हुई महिलाओं को मौका मिलेगा कब मिलेगा ये निश्चित नहीं है। 

तीसरे चरण शुरू होने की उम्मीद कब से है 

लाड़ली बहना योजना तीसरे चरण के शुरू होने की उम्मीद की बात करें तो इसकी आखिरी उम्मीद अब 10 अक्टूबर को होने वाले कार्यक्रम जिसमें सीएम शिवराज अपनी लाड़ली बहनों को पांचवी भेजेंगे उस दिन तीसरे चरण की घोषणा की जा सकती है ऐसा हम इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि मध्यप्रदेश में चुनाव के चलते 15 अक्टूबर से आचार संहिता शुरु हो जायगा। 

तीसरा चरण शुरू किया जायगा या नहीं 

लाड़ली बहना योजना के तीसरे चरण को बिल्कुल निश्चित तौर पर शुरू किया जाना चाहिए क्योंकि इससे पहले सीएम शिवराज ने अपनी छूटी हुई महिलाओं से जो वादा किया है वो उसे भी जरूर पूरा करेंगे। 

तीसरा चरण में किन महिलाओं को मौका दिया जायगा 

बहना योजना का तीसरा चरण यदि शुरू होता है तो इसमें केवल उन्हीं महिलाओं को शामिल किया जायगा जो इस योजना के अंतर्गत पात्रता रखते हैं और किसी कारण वश वो पहले के दोनों चरणों में आवेदन नहीं कर पाए थे उनको तीसरे चरण में आवेदन करने का मौका दिया जायगा।

तीसरा चरण में आवेदन प्रक्रिया क्या होगी 

लाड़ली बहना योजना तीसरे चरण प्रक्रिया बिलकुल वैसे ही होगी जिस तरह बाकि के दो चरणों के आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण किया गया है इसलिए आप सभी अपने दस्तावेजों को तैयार रखें। 

तीसरे चरण के लाभार्थी महिलाओं को कितनी राशि मिलेगी 

लाड़ली बहना योजना के तीसरे चरण के तहत यदि वंचित महिलाओं को शामिल किया जाता है तो इन्हें जो वही राशि दी जायगी जो अन्य लाड़ली बहनों को पहले और दुसरे चरण के तहत दिया जा रहा है यानि आपको पहली किश्त 1250 रुपये दिया जायगा।