सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

(खुशखबरी) इस काम को करने के बाद सभी लाडली बहनों को तीसरी किस्त के रूप में मिल सकते है ₹1250 की राशि, जल्दी से करलो यह काम - Ladli Behna new update

(खुशखबरी) इस काम को करने के बाद सभी लाडली बहनों को तीसरी किस्त के रूप में मिल सकते है ₹1250 की राशि, जल्दी से करलो यह काम

Ladli Behna Yojanna Teesri Kist 1250 Rs: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहनों आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए लाडली बहना योजना को शुरू किया है मध्यप्रदेश में बहुत सी ऐसी बहने हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब है और वो दूसरे लोगों पर निर्भर है मुख्यमंत्री जी का कहना है कि अब कोई भी बहने इस योजना का लाभ प्राप्त कर के दूसरे पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। योजना का लाभ मध्यप्रदेश की प्रत्येक महिला को दिया जाएगा। लाडली बहना योजना में जिन महिलाओ ने आवेदन किया और उनका नाम लाभार्थी लिस्ट में भी आ गया है और उनको पहली किस्त 10 जून को प्राप्त कराई गई थी। और दूसरी किस्त 10 जुलाई को प्राप्त हुई। लेकिन अब सभी बहनों को अपनी तीसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार है और सोच रही है।कि उनकी तीसरी किस्त कब और कितने रुपए प्राप्त कराए जाएंगे।

अगर आपने भी इस योजना में आवेदन किया है और आप चाहते हैं कि इस योजना के तहत आपको 1250 रुपए की तीसरी किस्त प्राप्त हो तो इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ेगा। तभी आप 1250 रुपए अपने खाते में ले पाएंगे। लेकिन इसके लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना हैं इसके अलावा जिन महिलाओं ने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो वह इस योजना के दूसरे चरण में आवेदन कर सकती है दूसरे चरण की प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू हो चुकी है। इसकी जानकारी आपको  इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी इसके लिए आपको करना क्या है इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान पूर्वक पढ़ना है जिससे कि आपको लाडली बहना योजना की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Ladli Behna Yojanna Teesri Kist 1250 Rs

Ladli Behna Yojanna Teesri Kist 1250 Rs

योजना का नामलाडली बहना योजना
पोस्ट का नामLadli Behna Yojanna Teesri Kist 1250 Rs
किसको मिलेगा लाभमध्य प्रदेश की बहनों को
योजना का साल2023
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/


चलिए जानते हैं किन लाडली बहनों को योजना के तहत 1250 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

लाडली बहना योजना के पहले चरण में जो महिलाएं आवेदन कर चुकी हैं और उनको पहली और दूसरी किस्त भी प्राप्त हो चुकी हैं जोकि इन किस्तों में उनको ₹1000 की धनराशि (Ladli Behna Yojanna Teesri Kist 1250 Rs) प्राप्त की गई। लेकिन सरकार ने अपने कार्यक्रम के दौरान कहा है कि इनको 1250 रुपए की तीसरी किस्त प्रदान की जाएंगी। यह राशि सिर्फ उन्हें महिलाओं को प्राप्त होगी जो पहले और दूसरी किस्त प्राप्त कर चुकी हैं। लेकिन सरकार ने यह भी कहा कि इस योजना के तहत 1000 से लेकर 3000 तक की धनराशि प्राप्त कराई जाएगी इसके लिए उन्हें बस थोड़ा दिन का इंतजार करना पड़ेगा लेकिन इस राशि को प्राप्त करने के लिए बहनों कुछ पात्रता होनी चाहिए। तभी इस योजना का लाभ उठा पाएंगी।

  • लाडली बहना योजना के तहत मिलने वाली राशि का लाभ सिर्फ उन्हीं महिलाओं को प्राप्त कराया जाएगा जिनके घर में परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी नहीं कर रहा है।
  • आवेदन करने वाली बहनों गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन ज्ञापन करती हो।
  • इसके अलावा सिर्फ वही महिलाएं इस योजना की राशि को प्राप्त कर पाएंगी जो इस योजना की पहली और दूसरी किस्त प्राप्त कर चुकी हैं।

ऊपर बताए गए पात्रता में आवेदन करने वाली महिलाएं नहीं आ रही है। और महिलाओं को लाडली बहना योजना के तहत 1000 से लेकर 3000 तक की धनराशि प्राप्त नहीं होगी। जिन महिलाओं ने इस योजना में आवेदन किया है और उनको इस योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है तो वह अपने निकट के ग्राम पंचायत में जाकर अपने आवेदन की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकती हैं और वहां पर पता लगा सकती है कि किस कारण उनका आवेदन कैंसिल कर दिया गया है और उनको इस योजना के तहत राशि भी प्रदान नहीं की गई है। फिर उसके हिसाब से वह दोबारा से इस योजना में आवेदन कर सकती हैं।

इसे भी पड़े:

लाडली बहना योजना में इस तरह से करिए लाडली बहने आवेदन

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक बहनों को अपने यहां के नजदीकी आंगनवाड़ी केन्द्र, वार्ड कार्यालय या ग्राम पंचायत में जाकर सफलतापूर्वक आवेदन कर सकती हैं इसके लिए वहां से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है। आवेदन फार्म में जो भी महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाए उनको दर्ज कर देना है और कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी अटैच करने को कहा जाएगा उन सभी दस्तावेजों को भी अटैच कर देना आए इसके अलावा भरे हुए फॉर्म को दोबारा से एक बार ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है और जहां से फार्म को प्राप्त किया है वहीं पर जमा भी कर देना है इस तरह से लाडली बहना योजना का सफलतापूर्वक आवेदन हो जाएगा अगर इस योजना के लाभार्थी लिस्ट में आपका नाम आता है तो इस योजना के तहत मिलने वाली राशि आपको प्राप्त कराई जाएगी।

WhatsappGroup